search_avp

पसंद की खबरें प्राप्त करने के लिए यहां टाइप करें !

तेजी से फैल रहा है आई फ्लू , बचने के लिए आजमाएं घरेलू उपाय।

image


रसात के मौसम में आई फ्लू का खतरा बड़ी तेजी से बढ़ रहा है। लगातार सैकड़ों की संख्या में आई फ्लू के मरीज हॉस्पिटल में भर्ती हो रहे है ।
आपको बता दे कि अगर आपके घर में किसी बच्चे या पुरुष या महिला को आई फ्लू होता है। तो उसके संपर्क में आने वाले सभी सामान किसी और को ना दे । अगर मरीज आई फ्लू से पीड़ित है तो बाहर निकलते समय आंखों पर काला चश्मा जरूर लगाएं। जिससे कि सूर्य की सीधी रोशनी उसकी आंखों पर ना पड़े। वही इस बीमारी के होने के बाद घर में प्रयोग में लाए जाने वाले किसी भी घरेलू नुस्खे से बचें और बिना किसी डॉक्टर की सलाह के मेडिकल से कोई भी दवा ना लें।  जिससे आप आई फ्लू के असर से बच सकते हैं।
मानसून सीजन में आई फ्लू का खतरा बच्चों में सबसे ज्यादा होता है। आई फ्लू या कन्जंक्टिवाइटिस से बचाव के लिए आंखों की सफाई का पूरा ध्यान रखें और उन्हें ठंडे पानी से बार-बार धोएं। किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें । कन्जंक्टिवाइटिस से पीड़ित होने पर बार-बार आंखों पर हाथ न लगाएं।

 इलाज -- 

1. गुलाब जल 

गुलाब के जल से आँख को धोने से आँखों का इन्फेक्शन कम हो जाता है। गुलाब के जल की दो बूंद आँखों में लगाये और इसे रोजाना दिन में दो बार करने से कंजंक्टिवाइटिस की समस्या खत्म कर सकते है।

2. गर्म पानी 

हलके गर्म पानी के इस्तेमाल से आँख को धोने से आँखों के ऊपर जमने वाले गंदगी हट जाती है। गर्म पानी को किसी बर्तन में निकाल कर हल्का ठंडा कर ले और उस हलके गर्म पानी से आप सीधे अपने आँखों को धो भी सकते है, जिससे आँख में जमी धुल गंदगी बाहर आ जाएगी। 

3. आंवले का रस

2 से 4 आंवले के फल के गूददे को पिस कर उसका रस निकाल ले। एक ग्लास पानी में उस रस को मिला कर पिये। आंवले के रस को सुबह खाली पेट में और रात में सोने से पहले दिन में दो बार इस्तेमाल करे । आँखों में संक्रमण होने पर आंवले का रस पीने से भी लाभ मिलता है।

4. शहद और  पानी का उपयोग

एक ग्लास पानी में 2 चम्मच शहद को मिला ले। फिर उस जल को अपने हांथो से तेज झटके के साथ खुली आँखों में मारे।  शहद से आँखों को धोने से आंखों का संक्रमण दूर होता है। 


5. पालक और गाजर का रस

पालक के 4 या 5 पत्तो को पिस ले और उसका रस निचोड़ ले। 2 गाजर को भी पिस कर रस निकाल ले। एक ग्लास में आधे कप पानी भर ले और उसमे गाजर और पालक के रस को मिला कर पीये। ऐसा रोजाना करने से आंख की संक्रमण कम होने लगता है। पालक और गाजर का रस आँखों के संक्रमण के लिए काफी लाभदायक होता है क्योकि इनमे पाए जाने वाले विटामिन आँखों के लिए काफी महत्वपूर्ण होते है। 

6. हल्दी और गर्म पानी

2 चम्मच हल्दी के पाउडर को 2 से 3 मिनट तक गर्म करे। एक ग्लास गर्म पानी में उस हल्दी को मिला दे। रुई की मदद से आँखों को साफ़ करे। गर्म पानी में हल्दी को मिलाकर रुई से आँखों को पोछना चाहिए। 

7. आलू

एक आलू को अच्छे से पतले–पतले टुकड़ों में काट ले। रात में सोने से पहले उस कटे हुए आलू को अपने आँखों के ऊपर 10 मिनट तक लगा कर रखे फिर उसे उतार दें। आलू में स्टार्च अधिक मात्रा में होता है जिसके इस्तेमाल से आँखों के संक्रमण को ठीक किया जा सकता है।