search_avp

पसंद की खबरें प्राप्त करने के लिए यहां टाइप करें !

Jaunpur News : पूरे देश में जौनपुर की मिठास बिखेर रही है बेनीराम देवी प्रसाद की इमरती, जानें क्या हैं खास

REPORTED BY : अभिषेक यादव (जौनपुर) 
EDITED BY : AVP NEWS 24
जौनपुर न्यूज़ । यूपी के जनपद जौनपुर की धरती पर उगने वाली मूली, मक्का पूरे देश में अपनी एक अलग पहचान बनाये हुए है, वही यहां के बेनीराम देवी प्रसाद की दुकान की बनी इमरती लोगो को अपना गुलाम बना रखी है। 


यह इमरती पिछले 168 वर्षो से लगातार अपने लज्जत की बदौलत जिले का नाम पूरे देश में रौशन किया है। दुकान के मालिक प्रेमचंद्र मोदनवाल ने बताया कि इस इमरती को बनाने सिलसिला शाहीपुल के किनारे गोमती नदी के पास नखास मोहल्ले में सन् 1855 में बेनीराम देवी प्रसाद नामक दो भाइयों ने एक अद्वितीय स्वाद की दुनिया की शुरुआत की। उनकी इमरती, ने पूरे देश में अपनी एक अलग पहचान बना ली है।

इसकी बनावट में उड़द की दाल, देशी चीनी, और शुद्ध देशी से बनाई जाती थी, जिससे इसका स्वाद अनूपम बनता हैं। इमरती को बनाने की कला में एक बुजुर्ग महिला, कलावती देवी, ने अपना सारा जीवन दी था। उसने सिल बट्टे पर दाल पीसकर इस स्वाद का राज बनाया, जिसके कारण इस इमरती की मिठास में चार चांद लग गए।

 यह इमरती देशी चीनी और देशी घी से बनती थी, जिससे विशेष रूप से गर्मी और ठंडक में मुलायम एवं स्वादिष्ट बनती थी, और इसकी एक अद्वितीय खासियत थी - बिना फ्रीज में रखे दस दिन तक यह खराब नहीं होती थी। इस इमरती के मुरीद सिर्फ जौनपुर नही बल्कि विदेशों में भी हैं, इसके मुरीद देश के पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर समेत यूपी के कई मुख्यमंत्री मुरीद रह चुके है। इस छोटी सी दुकान ने नहीं, बल्कि इस इमरती ने जौनपुर के नाम को पूरे देश में रौशन किया है और लोगों को अपनी मिठास से मोहित किया है।

सम्बंधित खबरें  👇