search_avp

पसंद की खबरें प्राप्त करने के लिए यहां टाइप करें !

जौनपुर न्यूज : महराजगंज क्षेत्र के कई सामुदायिक शौचालय पर लटक रहा ताला , तो कई अपूर्ण


महराजगंज (जौनपुर) । शासन द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीणो को व्यक्तिगत शौचालय का निर्माण किया गया है। वही वंचित ग्रामीणो के लिए लाखो रूपये की लागत से सामुदायिक शौचालयो का भी निर्माण कराया गया है ।महराजगंज विकास खण्ड के अधिकांश ग्राम पंचायत के सामुदयिक शौचालय जहां अपूर्ण है वही कागज पर पूर्ण सामुदायिक शौचालयो की स्थिति काफी दयनीय है अक्सर ताला ही लटकता रहता है ।

कैलवल ग्राम पंचायत का सामुदायिक शौचालय का पुरूष शौचालय का ताला सुबह शाम खुलता है बाकी महिला शौचालय व स्नान घर में ताला लगा रहता है ! शौचालय के बगल की रहने वाली महिलाओ ने बताया कि केवल पुरूष वाला शौचालय का ताला खुलता है परन्तु पानी की समुचित व्यवस्था नही है ।

रामनगर उपधान गांव का सामुदायिक शौचालय पूर्व जिला पंचायत भोलानाथ सरोज के घर के बगल में बना है जो एक ही परिवार का पर्शनल होकर रह गया है' भोलानाथ सरोज ने बताया कि सार्वजनिक शौचालय की  जमीन वाली टंकी ओवर हो जाने के कारण दो माह से शौचालय में ताला लगाया गया! दूसरा निर्माण प्रधान द्वारा कराया जा रहा है । अमारी गांव के सामुदायिक शौचालय पर बर्षो से लटक रहे ताला के कारण लोग खुले में शौचालय के आगे पीछे शौच करने को मजबूर है,  जहां भयानक दुर्गन्ध उठती है ।

गांव के दिनेश कुमार प्रकाश ने बताया कि शौचालय के भीतर शौच सेट के वर्तन भी नही है इसी कारण बाहर से हमेशा तालाबंद रहता  है । ऐसी ही बदहाल स्थिति बरहूपुर सामुदायिक शौचालय की है। बाहर से सब देखने मे ठीक ठाक है लेकिन भीतर अपूर्ण है। इस सम्बंध में एडीओ पंचायत के के पाण्डेय का कहना है कि अपूर्ण शौचालय जल्द पूर्ण कराये जा रहे हैं।


अमारी का सामुदायिक शौचालय जहा लटक रहा ताला