search_avp

पसंद की खबरें प्राप्त करने के लिए यहां टाइप करें !

जौनपुर न्यूज : कल्पना और प्रयोगो पर आधारित है विज्ञान , पूर्व मुख्यआयकर आयुक्त



छात्रों में छिपी प्रतिभा के विकास के लिए प्रयोग आवश्यक 
विज्ञान प्रदर्शनी में हाइड्रोलिक सिस्टम, डोमेस्टिक जनरेटर रहा आकर्षण का केंद्र

शशी गुप्ता (जौनपुर)

जौनपुर / हैदरपुर गैरी कला स्थित जीएस इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित दिवाली फेस्टिवल एवं विज्ञान प्रदर्शनी में लोगों को संबोधित करते पूर्व मुख्य आयकर आयुक्त गौरी शंकर सिंह ने कहा कि विज्ञान कल्पना व प्रयोग पर आधारित है।विज्ञान गहराई से समझने का विषय है। इसके लिए प्रयोग आवश्यक है।हमारे जीवन का मकसद मानव समाज का कल्याण होना चाहिए।जीवन की सार्थकता समाज व राष्ट्र सेवा में निहित है। आओ करके सीखे की तर्ज पर विज्ञान के सिद्धांतो पर आधारित बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए सभी माडल उनके अंदर छिपी प्रतिभा का दर्शन कराते हैं।

बच्चों में कौशल के विकास के लिए  प्रयोग आवश्यक है। प्रदर्शनी में प्रस्तुत किए गए सभी मॉडल स्वयं में अजूबे विज्ञान है।विज्ञान का अध्ययन तब तक पूरा नहीं माना जाता जब तक उसे प्रयोगशाला में सिद्ध न कर लिया जाए। दिपावली महोत्सव के आयोजन से छात्रों को अपनी सांस्कृतिक विरासत को समझने सीखने का अवसर मिलेगा। जूनियर हाई स्कूल के छात्रों द्वारा प्रस्तुत माडल में डैम से गिरने वाले पानी से उत्पादित बिजली से संपूर्ण शहर की आवश्यकता पूरी की जा सकती है। कक्षा 6 के छात्रों द्वारा प्रस्तुत डोमेस्टिक जनरेटर भी आकर्षण का केंद्र रहा।

जिसमें 12 वोल्ट की बैटरी से 220 वोल्ट में बदलकर उसे दो एलइडी बल्ब,मोबाइल चार्जर के साथ साथ बैटरी भी चार्ज की जा सकती है। प्रस्तुत ऑटोमेटिक स्ट्रीट लाइट की भी सराहना लोगों द्वारा की गयी। वेक्यूम क्लीनर,वाटर हीटर,पर्यावरण प्रदूषण,रूम हीटर,खाद्य सुरक्षा,बैटरी चालित जेसीबी,सोलर सिस्टम,सौर परिवार का चालित मांडल छात्रों द्वारा प्रस्तुत किया गया।इसके अलावा ताजमहल,एफिल टावर,संसद भवन का माडल  छात्रों द्वारा प्रस्तुत किया गया। 

इस अवसर पर शम्भू नाथ सिंह,भानुप्रताप सिंह, विपिन सिंह,दिनेश जायसवाल सहित सैकड़ों अभिवावक मौजूद रहे।कार्यक्रम का संचालन संचालन रामेश्वर नाथ तिवारी ने किया। प्रधानाचार्य अजय कुमार सभी आगंतुकों को धन्यवाद ज्ञापित किया।