search_avp

पसंद की खबरें प्राप्त करने के लिए यहां टाइप करें !

डीएम ने प्राथमिक विद्यालयो का किया औचक निरीक्षण , मूलभूत व्यवस्थाओं का लिया जायजा

जौनपुर । जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के द्वारा कंपोजिट पूर्व माध्यमिक विद्यालय शिवापार विकासखंड सिरकोनी, प्राथमिक विद्यालय इस्मैला, कंपोजिट विद्यालय कुद्दुपुर, प्राथमिक विद्यालय कुदुपुर प्रथम, प्राथमिक विद्यालय कुड़वा परियावा का आकस्मिक निरीक्षण किया गया।        

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने प्रत्येक विद्यालयों में बच्चों एवं अध्यापकों की उपस्थिति रजिस्टर, शौचालयों की स्थिति, पेयजल की उपलब्धता, मिड डे मील आदि मूलभूत व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस  दौरान जिलाधिकारी शिक्षक की भूमिका में भी नजर आए। उन्होंने बच्चों से प्रश्न भी पूछे और बच्चो ने जवाब भी दिया।

उन्होंने प्राथमिक विद्यालय इस्मैला, सिरकोनी के निरीक्षण के दौरान कक्षा तीन के छात्र तेजस्वी से हिंदी के कठिन शब्द लिखवाए और शिक्षा मित्र रंजना सिंह को निर्देशित किया कि बच्चों को अधिक से अधिक अभ्यास कराया जाए। कक्षा 05 के छात्रों से इंग्लिश के शब्द जैसे ब्यूटीफुल, क्विक, कंप्यूटर आदि की वर्ड मीनिंग लिखवाई और सहायक अध्यापिका नीलम यादव को निर्देशित किया कि बच्चों को अधिक से अधिक अभ्यास कराया जाए।

कंपोजिट विद्यालय कुदुपुर के निरीक्षण के दौरान कक्षा 05 की रोशनी और खुशी से गणित के एलसीएम के सवाल हल करवाए और शिक्षामित्र प्रमोद कुमार सिंह को निर्देशित किया कि बच्चों को ब्लैकबोर्ड पर भी अभ्यास कराया जाए। उन्होंने विद्यालय का बाउंड्री वाल बनाये जाने हेतु निर्देश भी दिया।     

प्राथमिक विद्यालय कुदुपुर प्रथम के निरीक्षण के दौरान कक्षा 02 के बच्चों गौरी एवं राज से गणित के सवाल हल करवाए।प्राथमिक विद्यालय कुड़वा परियावा के निरीक्षण के दौरान कक्षा 05 की छात्राओ अंशिका एवं उन्नति से हिंदी की किताब पढ़वाई। इसके पश्चात जिलाधिकारी ने विद्यालय के शौचालय एवं मैदान को समतल करने हेतु सचिव को निर्देशित करते हुए कहा कि विद्यालय का कार्य प्राथमिकता पर कराया जाए। विद्यालयों में बच्चों का लर्निग लेवल बढाने के प्रयास किए जाए। सभी अध्यापक समय से विद्यालय उपस्थित होकर बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दे और सुनिश्चित किया जाए कि सभी विद्यालयों में नामांकित छात्र-छात्राओं की उपस्थिति शत-प्रतिशत हो।

सम्बंधित खबरें  👇